पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

HOW TO APPLY FOR PASSPORT

भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पंजीकरण करने और कुछ सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन अनुभव निर्बाध है, हालांकि ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय का दौरा करना होगा। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा नामक एक समर्पित ऑनलाइन सेवा प्रदान की है जो नागरिकों को पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने देती है। यह आपको पासपोर्ट कार्यालय में खर्च करने के लिए आवश्यक समय को कम करता है और पूरी प्रक्रिया को और अधिक सुविधाजनक बनाता है।

 

भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, यह ध्यान देने योग्य है कि अपनी नियुक्ति के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में जाते समय आपको अपने मूल दस्तावेजों को साथ ले जाने के लिए तैयार रखना होगा। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची ऑनलाइन उपलब्ध करा दी गई है। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाने के लिए 90 दिनों का समय मिलेगा, ऐसा न करने पर आपको अपना ऑनलाइन आवेदन फिर से जमा करना होगा। यहां पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण दिए गए हैं।

1. पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाएं और  रजिस्टर नाउ लिंक पर क्लिक करें।
2. अपना विवरण सही ढंग से दर्ज करें और उस पासपोर्ट कार्यालय का चयन करें जहां आप जाना चाहते हैं।
3. विवरण दर्ज करने के बाद, कैप्चा अक्षर टाइप करें और फिर रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
4. अब, अपने पंजीकृत लॉगिन आईडी के साथ पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉगिन करें।
5. नए पासपोर्ट के लिए आवेदन/पासपोर्ट के पुन: निर्गमन लिंक पर क्लिक करें। 6.यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ताजा जारी करने की श्रेणी के तहत आवेदन करते समय, आपके पास पहले कभी भी भारतीय पासपोर्ट नहीं होना चाहिए। अन्यथा, आपको पुनर्निर्गम श्रेणी के अंतर्गत आवेदन करना चाहिए।
7. स्क्रीन पर दिखाई देने वाले फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
8. अब व्यू सेव्ड/सबमिटेड एप्लिकेशन स्क्रीन पर पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट लिंक पर क्लिक करें। यह आपको अपनी नियुक्ति निर्धारित करने देगा। आपको अपनी नियुक्ति के लिए ऑनलाइन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।
9. अपनी आवेदन रसीद प्रिंट करने के लिए प्रिंट आवेदन रसीद लिंक पर क्लिक करें।
10. आपको अपनी नियुक्ति के विवरण के साथ एक एसएमएस संदेश प्राप्त होगा।
अब, आपको केवल पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय जाना होगा जहां अपॉइंटमेंट बुक किया गया है। आवेदन रसीद के साथ अपने मूल दस्तावेज साथ ले जाना सुनिश्चित करें। यदि आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद अपने फोन पर प्राप्त एसएमएस संदेश दिखा सकते हैं तो भौतिक आवेदन रसीद ले जाना अनिवार्य नहीं है।

पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

नए पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज


1. किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में चल रहे बैंक खाते की फोटो पासबुक।
2.एक मतदाता पहचान पत्र।
3.आधार कार्ड।
4.बिजली का बिल।
5. किराया समझौता।
6. ड्राइविंग लाइसेंस।
7. पैन कार्ड।
8. लैंडलाइन या पोस्टपेड मोबाइल बिल।

पासपोर्ट की Fees कितनी है?

पासपोर्ट की Fees 1500 से 2000 रुपया तक है

पासपोर्ट आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

ऑनलाइन फॉर्म सबमिशन के माध्यम से पासपोर्ट के नए सिरे से आवेदन करने या फिर से जारी करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉगइन करें। अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट या फिर से जारी पासपोर्ट लिंक पर क्लिक करें। फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें और सबमिट करें।

पासपोर्ट बनने में कितने दिन लगेंगे?

जब एक सामान्य आवेदन दायर किया जाता है, तो आवेदक को 30-45 दिनों के भीतर पासपोर्ट जारी किया जाता है, जबकि यदि तत्काल मोड के तहत आवेदन किया जाता है, तो पासपोर्ट 7-14 दिनों के भीतर जारी किया जाता है।

क्या पासपोर्ट के लिए पैन कार्ड जरूरी है?

कृपया ध्यान दें कि वर्तमान पते का प्रमाण केवल तभी प्रस्तुत किया जाना चाहिए जब आप वहां थोड़े समय के लिए रह रहे हों। जन्म प्रमाण के रूप में जमा किए गए दस्तावेजों में उम्मीदवार का नाम और उसकी जन्मतिथि शामिल होनी चाहिए, खासकर आधार कार्ड, पैन कार्ड और चुनाव कार्ड के मामले में।

क्या पासपोर्ट के लिए 10वीं का सर्टिफिकेट जरूरी है?

10वीं की मार्कशीट ईसीएनआर (ECNR) पासपोर्ट के लिए है और जन्म प्रमाण पत्र डीओबी के लिए है। यदि आपके पास कोई ऐसा दस्तावेज है जिसमें आपका जन्मतिथि जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, डीएल, वोटर आईकार्ड आदि है, तो इसे जन्मतिथि प्रमाण पत्र के रूप में प्रतिस्थापित किया जा सकता है। इसी तरह, यदि आपके पास 10वीं की मार्कशीट से ऊपर का कोई शैक्षिक दस्तावेज है, तो वह ईसीएनआर पासपोर्ट के लिए जाएगा।

पासपोर्ट के लिए कितने एड्रेस प्रूफ चाहिए?

आपको एक एड्रेस प्रूफ और एक डेट ऑफ बर्थ प्रूफ देना होगा। ध्यान दें कि मूल दस्तावेजों को एक स्व-सत्यापित प्रति के साथ केंद्र में ले जाने की आवश्यकता है।

क्या पासपोर्ट के लिए आधार कार्ड काफी है?

आधार कार्ड प्रस्तुत करने से पासपोर्ट आवेदनों के प्रसंस्करण में तेजी आएगी। आधार पत्र/कार्ड या ई-आधार (यूआईडीएआई की वेबसाइट से इलेक्ट्रॉनिक रूप से उत्पन्न पत्र), जैसा भी मामला हो, पासपोर्ट से संबंधित प्राप्त करने के लिए पते के प्रमाण (पीओए) और फोटो-पहचान के प्रमाण (पीओआई) के रूप में स्वीकार किया जाएगा। सेवाएं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *