यूपीआई क्या है / What is UPI

यूपीआई कैसे काम करता है?

UPI का मतलब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) है। यह किसी के मोबाइल फोन के माध्यम से तुरंत एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन के हस्तांतरण की अनुमति देता है। भुगतान केवल मोबाइल डिवाइस पर ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। UPI के जरिए मनी ट्रांसफर 24×7 आधार पर काम करता है।

UPI का उपयोग करने के लिए आपको क्या चाहिए

UPI का उपयोग करने के लिए, आपके पास  एक बैंक खाता होना चाहिए, यानी आपका बैंक आपको UPI सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दे। कुछ सदस्य बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। आप यहां सदस्य बैंकों की सूची देख सकते हैं

 

एक बार जब आप यह जांच लें कि आपका बैंक UPI भुगतानों का समर्थन करता है या नहीं, तो आपको अपने स्मार्ट फोन पर UPI सपोर्टिंग ऐप डाउनलोड करना होगा। UPI  की पेशकश करने वाले कुछ सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले ऐप BHIM हैं, जिसे NPCI द्वारा विकसित किया गया है, और कुछ निजी खिलाड़ी भी हैं जैसे कि Paytm, PhonePe, Google Pay, Amazon Pay आदि।

याद रखें, सत्यापन के उद्देश्य से आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते में पंजीकृत होना चाहिए। आप यहां क्लिक करके UPI ऐप्स की लिस्ट देख सकते हैं

यूपीआई कैसे सेट करें

एक बार जब आप चुने हुए यूपीआई ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपको दिए गए विकल्पों में से बैंक का चयन करना होगा। यह सत्यापित करने के लिए कि यह आपका बैंक खाता है, आपका बैंक आपको वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजेगा। एक बार ओटीपी सत्यापित हो जाने के बाद, आपका वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) बन जाएगा।

 

यहां बताया गया है कि आप BHIM ऐप का उपयोग करके UPI अकाउंट कैसे सेट कर सकते हैं:

चरण 1: Google Play Store या Apple App Store से BHIM ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

चरण 2: अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।

चरण 3: उस सिम का चयन करें जिसमें आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से पंजीकृत है।

चरण 4: चार अंकों का लॉगिन पासवर्ड सेट करें। ऐप को एक्सेस करने के लिए आपको यह चार अंकों का पासवर्ड डालना होगा।

चरण 5: अपना बैंक खाता चुनें और लिंक करें। अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंक और समाप्ति तिथि प्रदान करके अपना UPI पिन सेट करें।

 

आपका खाता अब पंजीकृत हो गया है और आप अपने खाते में धन हस्तांतरित करने के लिए भेज सकते हैं या अनुरोध कर सकते हैं। याद रखें, आप अपने मोबाइल वॉलेट को UPI से लिंक नहीं कर सकते, केवल एक बैंक खाते को UPI से लिंक किया जा सकता है। आप एक से अधिक बैंक खातों को UPI से लिंक कर सकते हैं।

UPI से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर करने के तीन तरीके हैं – रिसीवर का वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA), अकाउंट नंबर और IFSC कोड या क्यूआर कोड डालकर।

धन के हस्तांतरण की अधिकतम सीमा

एनपीसीआई की वेबसाइट के अनुसार, वर्तमान में, प्रति यूपीआई लेनदेन की ऊपरी सीमा प्रति खाता प्रति दिन 1 लाख रुपये है। इस ऊपरी सीमा के भीतर विभिन्न बैंकों की अपनी उप-सीमाएँ हो सकती हैं इसलिए किसी को बैंक से जाँच करनी चाहिए।

May 13 and May 14 are bank holidays in these states / इन राज्यों में 13 मई और 14 मई को बैंक अवकाश हैं

रमजान-ईद (ईद-उल-फितर) (शावल-1) के कारण 13 मई को कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इनमें जम्मू-कश्मीर, केरल और महाराष्ट्र शामिल हैं। भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान-ईद (ईद-यूआई-फित्रा)/बसवा जयंती/अक्षय तृतीया के कारण कई अन्य राज्यों में 14 मई (अर्थात शुक्रवार) को बैंक अवकाश रहेगा। इन राज्यों में गुजरात, कर्नाटक, चंडीगढ़, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान, गोवा और बहुत कुछ शामिल हैं।

 

मई के महीने में कुछ बैंकों की छुट्टियां होती हैं। ये 1 मई को महाराष्ट्र दिन/मई दिवस (श्रम दिवस), 13 मई और 14 मई को ईद-उल-फितर और 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा के दिन थे।

इन दिनों के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *