ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 बेहतरीन उपाय- 20 Best Ideas to earn money online

इंटरनेट तेजी से पैसा बनाने के अवसरों से अटा पड़ा है। हालांकि यह शायद ही कभी आय के एकमात्र स्रोत के रूप में योग्य हो, नेट आसानी से इसे पूरक करने में आपकी सहायता कर सकता है। हालाँकि, आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली राशि निवेश किए गए समय और प्रयास पर निर्भर करती है। इन 20 विकल्पों के माध्यम से जाएं और पता करें कि कौन से आपके लिए काम करते हैं।

1.Blogging/ब्लॉगिंग

यदि आप एक भावुक कोठरी लेखक हैं जो प्रकाशित होना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने का कोई तरीका नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो  ब्लॉग लिखकर धन के लिए अपना रास्ता बनाएं। ब्लॉग शुरू करने के लिए व्यापक तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप जिस क्षेत्र में लिख रहे हैं, उसमें आपकी विशेषज्ञता हो। यह आपकी साइट पर आगंतुकों को आकर्षित करेगा। बड़ी संख्या में अनुसरण करने से आप विज्ञापनदाताओं को लुभाने, सशुल्क समीक्षा लिखने या अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कमीशन प्राप्त करके लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे।

2.Affilliate / Reseller

जिनके पास बेचने की आदत है, उनके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक संबद्ध / पुनर्विक्रेता बनें। एफिलिएट वह व्यक्ति होता है जिसे अपनी वेबसाइट पर या ईबे जैसे किसी अन्य एवेन्यू के माध्यम से प्रचारित प्रत्येक उत्पाद को बेचने के लिए कमीशन मिलता है। आपको उत्पाद का स्वामी होने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल एक कंपनी के साथ एक संबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करना होगा और अपने रेफ़रल लिंक के तहत अपने उत्पादों को बेचना शुरू करना होगा। कमीशन जंक्शन या क्लिक बैंक जैसी फर्मों के पास उत्पादों का एक बड़ा पूल है।

3. E-tuitions / Webinars

ट्यूटर्स की मांग अधिक है और बढ़ रही है। इसलिए, यदि आप दूसरों को सीखने में मदद करना पसंद करते हैं, तो ई-शिक्षण आपके लिए कमाई का टिकट हो सकता है। आपको एक ऑनलाइन ट्यूटर बनने के लिए केवल अपने विषय में विशेषज्ञता और प्रति सप्ताह कुछ अतिरिक्त घंटों की आवश्यकता है। TutorVista, e-tutor, SmartThinking और Tutor.com कुछ ऐसी साइटें हैं, जिन पर आप नामांकन कर सकते हैं। यदि आप एक कोच के रूप में अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं, तो आप नेट पर प्रसारित वेबिनार-व्याख्यान या सेमिनार भी आयोजित कर सकते हैं। कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्र एक सम्मानित वेबिनार में प्रवेश पाने के लिए भुगतान करने को तैयार हैं।

4. Paid Writing

यदि आपके लिए एक ब्लॉग को बनाए रखना मुश्किल है, लेकिन आप अभी भी लिखने के अपने जुनून को शामिल करना चाहते हैं, तो आप अन्य ब्लॉग या वेबलॉग, हीलियम या PayPerPost जैसी साइटों के लिए लेख लिख सकते हैं। ई-बुक लिखना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ई-किताबें निवेश मुक्त हैं, छपाई और शिपिंग की कोई लागत नहीं है। यदि आपके पास भाषाओं पर एक मजबूत कमांड है, तो आप एक कॉपी एडिटर बन सकते हैं, जहां वेबमास्टर आपको लेख पढ़ने और व्याकरण संबंधी त्रुटियों, वाक्य के टुकड़े आदि को ठीक करने के लिए भुगतान करेंगे।

 

5. Freelancing for Professionals

फ्रीलांसिंग उन पेशेवरों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपने संबंधित ट्रेडों के विशेषज्ञ हैं और ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करना जानते हैं। विभिन्न फ्रीलांसिंग और परियोजना-उन्मुख साइटें उन कंपनियों को अनुमति देती हैं जिन्हें अपनी परियोजनाओं का वर्णन करने में सहायता की आवश्यकता होती है। फ्रीलांसर और छोटे व्यवसाय बोलियां, विचार या प्रस्ताव पेश करते हैं, जिससे खरीदार वह चुन सकते हैं जो उन्हें सबसे उपयुक्त लगता है। Elance जैसी वेबसाइटें प्रोग्रामिंग और राइटिंग से लेकर डेटा एंट्री और डिज़ाइन तक सब कुछ कवर करती हैं, जबकि RentACoder सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग पर ध्यान केंद्रित करता है।

 

6. Buying/Selling domains/ डोमेन ख़रीदना/बेचना

डोमेन नाम खरीदना और बेचना घर से पैसा कमाने का एक और तरीका है और इसके लिए बहुत कम निवेश या समय की आवश्यकता होती है। आप डोमेन उनके पंजीकरण मूल्य पर या उससे भी सस्ते में खरीद सकते हैं और उन्हें लाभ पर व्यापार कर सकते हैं। हालांकि, सबसे अधिक बिकने वाले नामों का अनुमान प्राप्त करने के लिए हमेशा sedo.co.uk, afternic.com, ebay.com या अन्य डोमेन नीलामी साइटों जैसी साइटों पर शोध करें। अच्छे लोगों को खोजने का सबसे अच्छा तरीका समाप्त डोमेन सूचियों का उपयोग करना है, जिसमें कई समाप्त नाम शामिल हैं जो पूल में वापस आ गए हैं।

7. Online Marketing / ऑनलाइन मार्केटिंग

एक बार जब कोई वेबसाइट बन जाती है और सर्च इंजन (SEO) के लिए अनुकूलित हो जाती है, तो SEM या सर्च इंजन मार्केटिंग शुरू हो जाती है। यहां एक खजाना छिपा हुआ है। एक SEO/SEM विशेषज्ञ, जो एक वेबसाइट के विपणन के लिए जिम्मेदार है, इसे विभिन्न तरीकों से बढ़ावा दे सकता है। इनमें लेख विपणन, प्रेस विज्ञप्तियां लिखना, फोरम पोस्टिंग, ब्लॉग पोस्टिंग, अपनी साइट को निर्देशिकाओं और खोज इंजनों में जमा करना, सामाजिक बुकमार्क करना आदि शामिल हैं। अधिकांश कंपनियां इसे इन-हाउस नहीं करती हैं और आपको उनके लिए एसईएम आयोजित करने के लिए भुगतान करती हैं।

8. Advertising / विज्ञापन

आप विज्ञापनों के लिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर जगह बेच सकते हैं और जब आपकी साइट पर आने वाले लोग इन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो आप कमाते हैं। विज्ञापनों को छाँटना और रखना मुफ़्त है। भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन की लाभप्रदता वेबसाइट के ट्रैफ़िक स्तर और, सबसे महत्वपूर्ण, क्लिकथ्रू दर और मूल्य प्रति क्लिक पर निर्भर करती है। Google AdSense सबसे लोकप्रिय विकल्प है, जबकि अन्य BidVertiser, Text Link Ads और Blogads हैं। प्रत्यक्ष बैनर और आरएसएस फ़ीड ऑनलाइन विज्ञापन के कुछ अन्य रूप हैं।

9. GPT Programme / जीपीटी कार्यक्रम

GPT या गेट-पेड-टू साइट्स किशोरों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं। आपको मुफ़्त वेबसाइट, न्यूज़लेटर्स, गेम खेलने और ऑनलाइन सर्वेक्षण भरने के लिए साइन अप करने के लिए भुगतान मिलता है। ये उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जिनके पास कोई कौशल नहीं है लेकिन वे अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं। ऑनलाइन सर्वेक्षण करना सरल है- कुछ वैध, सशुल्क सर्वेक्षण साइटों के साथ पंजीकरण करें और प्रश्नों के उत्तर दें। विषय खरीदारी से लेकर राजनीति तक हैं। यह आपको जीविकोपार्जन में मदद नहीं कर सकता है, लेकिन आप अच्छी पॉकेट मनी कमा सकते हैं। Contests2win विश्वसनीय GPT वेबसाइटों में से एक है।

10. Support & service / सपोर्ट सेवा

कोडिंग प्रदान करना या अन्य वेबमास्टर्स के मुद्दों को ठीक करना अतिरिक्त रुपये कमाने का एक और शानदार तरीका है। स्क्रिप्ट जोड़ने से लेकर साइट स्थापित करने तक के कई आसान काम हैं, लेकिन वेब कोडिंग का ज्ञान आवश्यक है। कोई वेब सीएमएस (सामग्री प्रबंधन प्रणाली) जैसे ड्रुपल या जूमला के लिए समर्थन की पेशकश कर सकता है। अपने स्वयं के इंस्टॉलेशन के साथ सहज होने के बाद, आप अन्य लोगों को इन्हें सेट करने और उन्हें कॉन्फ़िगर करने में मदद कर सकते हैं।

 

11. Making themes / थीम बनाना

जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन उपस्थिति चाहते हैं, वेबसाइट टेम्प्लेट और वर्डप्रेस (ब्लॉग) थीम की मांग बढ़ती रहेगी। यदि आप वेब डिजाइनिंग और कोडिंग में अच्छे हैं, तो आप वेब थीम डिजाइन करने से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस सेगमेंट में, टेम्प्लेटमॉन्स्टर और थीमफ़ॉरेस्ट जैसी मुख्यधारा की वेबसाइटें हैं, जो एक बाज़ार के रूप में कार्य करती हैं जहाँ आप अपनी थीम बेच सकते हैं। टेम्प्लेट बेचे जाते हैं और उनके साथ बंडल किए गए अधिकारों और सुविधाओं के आधार पर कीमत तय की जाती है।

 

12. Selling photos / तस्वीरें बेचना

यदि आप फोटोग्राफी का आनंद लेते हैं और कैमरे के साथ अच्छे हैं, तो आप राजस्व के एक बड़े भंडार पर बैठे हो सकते हैं। ऐसे लोग हैं जो आपके चित्रों के संग्रह में रुचि लेंगे। आजकल, अपनी फ़ोटो को सार्वजनिक रूप से ले जाना आसान है, जो द्वितीयक आय वर्ग बनाने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता हैईएएम। फ़ोटोलिया, ड्रीमस्टाइम और शटरस्टॉक जैसी कई स्टॉक फोटो एजेंसियां, लोगों को अपनी तस्वीरों से कमाई करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती हैं।

13. Virtual Assistant

छोटे व्यवसायों को हमेशा अपनी प्रक्रियाओं को चलाने में सहायता की आवश्यकता होती है, लेकिन हो सकता है कि वे एक पूर्णकालिक कर्मचारी को नियुक्त करने के इच्छुक न हों। एक आभासी सहायक के रूप में, आपसे व्यावहारिक रूप से कोई भी प्रशासनिक कार्य करने की अपेक्षा की जाती है जो एक पारंपरिक सचिव या सहायक करेगा, जैसे यात्रा आरक्षण करना, व्यय प्रतिपूर्ति या बिलों का भुगतान करना। आप इसे अपने घर के आराम से कर सकते हैं, ग्राहकों के साथ ऑनलाइन या फोन द्वारा बातचीत कर सकते हैं। आपकी विशेषज्ञता तय करेगी कि आप कितना मुनाफा कमाते हैं।

14. Stock / forex trading

स्टॉक/विदेशी मुद्रा बाजार में शामिल होना थोड़ा जोखिम भरा लग सकता है। हालांकि, आप छोटी शुरुआत कर सकते हैं और इस क्षेत्र में अनुभव हासिल करने तक शोध जारी रख सकते हैं। एक बार ऐसा करने के बाद, विदेशी मुद्राओं और/या शेयरों के आदान-प्रदान से कमाई करना आसान हो जाएगा। आपूर्ति और मांग, और दुनिया में आर्थिक और राजनीतिक प्रभावों के आधार पर उनकी दरों में उतार-चढ़ाव होता है। किसी भी ट्रेडर का उद्देश्य यह पता लगाना होता है कि किस मुद्रा/स्टॉक के दूसरे के मुकाबले मूल्य में वृद्धि या गिरावट की संभावना है। जितना अधिक समय आप लगाएंगे, उतना ही अधिक आप कमाएंगे।

15. Selling your own brand / अपना खुद का ब्रांड बेचना

यदि आपके पास अच्छी छवियों को डिजाइन करने की क्षमता है, तो अपनी खुद की सूची बनाने के बारे में परेशान न हों। जब तक आपका डिज़ाइन किसी उत्पाद पर मुद्रित किया जा सकता है, तब तक आप कुछ पैसे जेब में रख सकते हैं। आप कैफ़ेप्रेस जैसी विभिन्न वेबसाइटों पर डिज़ाइन अपलोड कर सकते हैं, और अगर कोई इन डिज़ाइनों को ऑर्डर करता है, तो कंपनी उन्हें प्रिंट करेगी और उत्पादों को वितरित करेगी। यह टी-शर्ट, टोपी, बैग, किताबें, पोस्टर, कैलेंडर, ग्रीटिंग कार्ड आदि के लिए डिज़ाइन हो सकता है। आपको प्रत्येक बिक्री के लिए एक कमीशन प्राप्त होगा। ऐसी अन्य साइटों में लुलु और जैज़ल शामिल हैं।

16. Building Applications

स्मार्टफोन की लोकप्रियता बढ़ने के साथ, उनके एप्लिकेशन, या ऐप्स, जैसा कि वे लोकप्रिय रूप से जाने जाते हैं, की मांग भी बढ़ गई है। IPhone के लिए 30 लाख से अधिक ऐप्स हैं और Google के Android बाजार में दस लाख से अधिक ऐप्स हैं। इनमें से ज्यादातर हॉट केक की तरह बिक रहे हैं। अपना खुद का स्मार्टफोन ऐप विकसित करना और बेचना इंटरनेट पर पैसा कमाने का एक आकर्षक तरीका बनता जा रहा है। ऐप्स को विकसित करने के लिए वस्तुतः कुछ भी खर्च नहीं होता है और कोई भंडारण या शिपिंग लागत नहीं होती है। इसलिए वे सर्वोत्तम लाभ मार्जिन का आनंद लेते हैं।

17. You Tube / यूट्यूब

अगर आपके अंदर कोई नाटकीय कलाकार छिपा है जो तालियों और प्रशंसा के लिए तरसता है, तो अपने आप को YouTube पर अपलोड करें। आप एक फिल्म निर्माता, संगीतकार या हास्य अभिनेता हो सकते हैं जो व्यापक दर्शक चाहते हैं। आपकी कमाई आपके वीडियो पेज पर प्रदर्शित विज्ञापनों से आएगी। यह प्रक्रिया अन्य वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए सामान्य भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन कार्यक्रम के समान है। Flixya और Mediaflix जैसी साइट्स इस संबंध में मददगार हो सकती हैं।

18. Inbound call centre

कई कंपनियां, जो अंतरिक्ष की कमी का सामना कर रही हैं, विशेष रूप से मेट्रो शहरों में, अपने कार्यालयों के बाहर श्रमिकों को काम पर रखना पसंद करती हैं या कुछ प्रक्रियाओं को आउटसोर्स करती हैं। ऐसी नौकरियों को संभालने के लिए आप घर पर एक इनबाउंड कॉल सेंटर स्थापित कर सकते हैं। विभिन्न कंपनियों पर शोध करें जो अपने काम को आउटसोर्स कर रही हैं क्योंकि उनके पास इनबाउंड कॉल सेंटर एजेंटों के अवसर हो सकते हैं। आप एक से अधिक कंपनी के लिए काम कर सकते हैं। यह आपकी आवश्यकता के आधार पर या तो अंशकालिक या पूर्णकालिक सगाई हो सकती है।

19. Researching for others

यदि आप लिख, डिज़ाइन या कोड नहीं कर सकते हैं तो निराश न हों। प्रतिभा की कमी आपको ऑनलाइन पैसा कमाने से नहीं रोक सकती। यदि आप सप्ताह में कुछ घंटों के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं, तो आप अन्य लोगों के लिए सरल शोध कार्य कर सकते हैं जिनके पास इसे स्वयं करने का समय नहीं है। आप उन संगठनों में अवसरों की खोज कर सकते हैं जो अनुसंधान के लिए धन उपलब्ध कराते हैं और ऑनलाइन जांच के माध्यम से उनकी सहायता करने की पेशकश करते हैं।

20.Transcription

मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन में डॉक्टरों या अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा निर्देशित मौखिक सामग्री की लिखित प्रतियां बनाना शामिल है। इनमें इतिहास और भौतिक रिपोर्ट, नैदानिक ​​नोट, परामर्श नोट, रिपोर्ट, पत्र, मनोरोग मूल्यांकन आदि शामिल हो सकते हैं। निर्देशित सामग्री को तेजी से और सटीक रूप से लिखित करने की आवश्यकता है, जो नौकरी का सबसे चुनौतीपूर्ण पहलू है। मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट बनने के लिए, आपको मेडिकल शब्दावली का अच्छा ज्ञान और सटीकता के साथ उच्च टाइपिंग गति की आवश्यकता होती है।

One comment on “ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 बेहतरीन उपाय- 20 Best Ideas to earn money online

  • 25 जल संरक्षण के उपाय - Jane Hindi Me , Direct link to comment

    […] ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 बेहतरीन उपाय- 20 Bes… […]

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *