Disodium Hydrogen Citrate syrup uses के बारे में जानकारी

Disodium Hydrogen Citrate syrup uses in hindi

चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में इसका उपयोग मूत्र क्षारक के रूप में किया जाता है। And इसका उपयोग मुख्य रूप से मूत्र पथ के संक्रमण के इलाज और गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। But इसका उपयोग सामान्य पीएच को बहाल करने के लिए भी किया जा सकता है।

डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के उपयोग और लाभ:

डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट एक मूत्र क्षारीय है And जिसका उपयोग मुख्य रूप से मूत्र के सामान्य पीएच को बहाल करने के लिए किया जाता है। But कुछ स्थितियां जिनका इलाज डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के उपयोग से किया जा सकता है And रोका जा सकता है:

यूरिनरी एसिडोसिस

मूत्र पथ के संक्रमण And

गुर्दे की पथरी And

बर्निंग मिक्चरिशन

डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का भी उपयोग किया जा सकता है:

डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के दुष्प्रभाव:

And Disodium Hydrogen Citrate syrup uses

एक दवा के इच्छित प्रभावों के अलावा, वे कुछ मामलों में कुछ दुष्प्रभाव दिखाने के लिए बाध्य हैं।

But कुछ साइड इफेक्ट्स जो डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के उपयोग से प्रकट हो सकते हैं वे हैं:

पेट फूलना

जी मिचलाना

उल्टी

दस्त

पेट में ऐंठन

लगातार पेशाब आना

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अल्सर

थकान

सरदर्द

चिंता

मिजाज़

रक्त में पोटेशियम के स्तर में असंतुलन

ये दुष्प्रभाव जीवन के लिए खतरा हो भी सकते हैं और नहीं भी, But यदि रोगी को उपर्युक्त किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव होता है, So उसे तत्काल चिकित्सा सहायता लेने के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

पिंपल्स हटाने के लिए 10 बेहतरीन टिप्स 2021

Disodium Hydrogen Citrate  की सामान्य खुराक:

And Disodium Hydrogen Citrate syrup uses

रोगी को डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों के अनुसार डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट देना चाहिए। But डॉक्टर आमतौर पर निम्नलिखित खुराक में दवा लिखते हैं:

वयस्कों के लिए एक दिन में 15 से 30 मिली (विभाजित खुराक में)

बच्चों को ५ मिली प्रति दिन (विभाजित खुराक में)

हालांकि, इलाज की जाने वाली बीमारी की गंभीरता के साथ खुराक भिन्न हो सकती है। Because रोगी का बीएमआई And रोगियों की आयु And  अन्य अंतर्निहित स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं कुछ कारक हैं जो खुराक तय करने में मदद कर सकते हैं।

छूटी हुई खुराक: याद आते ही रोगी को छूटी हुई खुराक लेनी चाहिए। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि छूटी हुई खुराक न लें यदि यह अगली खुराक के लिए लगभग समय है।

अधिक खुराक: अधिक मात्रा में गंभीर दुष्प्रभाव या नशीली दवाओं की विषाक्तता दिखाई दे सकती है और इस प्रकार किसी को अधिक मात्रा में लेने से बचना चाहिए।Because अगर अधिक मात्रा में संदेह है, So तत्काल चिकित्सा की तलाश करने के लिए किसी को डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का उपयोग कैसे करें?

डॉक्टर के निर्देशानुसार डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का सेवन करना चाहिए या रोगी को लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। But डॉक्टर की सलाह के बिना खुराक में वृद्धि या कमी नहीं करनी चाहिए। Because गैस्ट्रिक विकारों से बचने के लिए दवा को मौखिक रूप से So भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद लिया जाना चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *