दक्षिण भारत में घूमने के लिए 15 अच्छे पर्यटन स्थान 2021

1. Badami, Aihole and Pattadakal, Karnataka

बादामी (पूर्व में वातापी), ऐहोल और पट्टाडकल की विरासत स्थल हम्पी से एक सार्थक यात्रा है। वे चालुक्य साम्राज्य के स्मारकों, मंदिरों और खंडहरों से समृद्ध हैं, जिन्होंने वहां ६वीं से १२वीं शताब्दी के बीच शासन किया था। वास्तुकला की प्रसिद्ध चालुक्य शैली की उत्पत्ति ऐहोल में हुई थी और गाँव लगभग 125 पत्थर के मंदिरों से भरा हुआ है, जो दुर्भाग्य से उस ओर ध्यान नहीं देते जिसके वे हकदार हैं। बादामी भारत में गुफाओं को देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है, जिसमें शानदार प्राचीन रॉक-कट गुफा मंदिरों के चार सेट हैं। पट्टाडकल छोटा है लेकिन इसमें एक प्रभावशाली मंदिर परिसर है जो यूनेस्को की विरासत स्थल भी है।

2. Varkala, Kerala / वर्कला, केरल

वर्कला बीच की परी-कथा सेटिंग आपकी सांसों को दूर ले जाने के लिए पर्याप्त है, जिसमें चट्टान की लंबी घुमावदार खिंचाव और अरब सागर तक फैले दृश्य हैं। एक पक्का फुटपाथ चट्टान की लंबाई के साथ चलता है, जो नारियल के हथेलियों, विचित्र दुकानों, समुद्र तट की झोंपड़ियों, होटलों और गेस्ट हाउसों से घिरा है। चट्टान के तल पर स्थित एक जगमगाता समुद्र तट है, जो चट्टान की चोटी से नीचे की ओर जाने वाली सीढ़ियों से पहुंचा है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वर्कला भारत के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। यह निश्चित रूप से सुरम्य है! यह वर्कला यात्रा मार्गदर्शिका आपको अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगी। समुद्र तट से प्यार है? आनंद लेने के लिए केरल में कुछ और शीर्ष समुद्र तट हैं।

3. Madurai, Tamil Nadu / मदुरै, तमिलनाडु

प्राचीन मदुरै दक्षिण भारत में सबसे प्रभावशाली और महत्वपूर्ण मंदिर मीनाक्षी मंदिर का घर है। यदि आप केवल एक दक्षिण भारतीय मंदिर देखते हैं, तो यह मंदिर होना चाहिए! मदुरै शहर ४,००० साल से अधिक पुराना है, और तमिल संस्कृति और शिक्षा के लिए एक प्रमुख केंद्र बना हुआ है। शहर का पुराना पारंपरिक हिस्सा पैदल घूमने के लिए आकर्षक है। इन दिनों मदुरै तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को समान संख्या में आकर्षित करता है। इन 10 शीर्ष मदुरै आकर्षण और घूमने की जगहों को देखना न भूलें। हर साल अप्रैल और मई के दौरान मदुरै में दो सप्ताह तक चलने वाला चिथिराई महोत्सव, जिसमें भगवान और देवी की फिर से अधिनियमित खगोलीय शादी होती है, का भी आयोजन किया जाता है। यदि आपके पास समय है, तो दक्षिण भारत के कुछ शानदार मंदिरों को भी देखने लायक है।

 

4. Mamallapuram (Mahabalipuram), Tamil Nadu

महाबलीपुरम (जिसे ममल्लापुरम के नाम से भी जाना जाता है) चेन्नई के दक्षिण में एक समृद्ध बैकपैकर और सर्फिंग दृश्य वाला एक समुद्र तट शहर है। यह अपने पत्थर की मूर्तिकला उद्योग के लिए भी प्रसिद्ध है, इसलिए खरीदारी के लिए कुछ पैसे अलग रखें! अन्य आकर्षण हैं शोर मंदिर, पंच रथ (रथ के आकार में तराशे गए मंदिर), और अर्जुन की तपस्या (महाभारत के दृश्यों को दर्शाती एक चट्टान के चेहरे पर एक विशाल नक्काशी)। एक शास्त्रीय नृत्य उत्सव हर साल दिसंबर के अंत से जनवरी के अंत तक होता है। इस महाबलीपुरम समुद्र तट यात्रा गाइड के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाएं। क्षेत्र के कई समुद्र तट रिसॉर्ट्स महाबलीपुरम को चेन्नई से एक लोकप्रिय पलायन बनाते हैं।

5. Mysore, Karnataka / मैसूर, कर्नाटक

मैसूर की एक प्रभावशाली शाही विरासत है, जिसमें शहर का मुख्य पर्यटक आकर्षण भव्य मैसूर पैलेस है। देखने के लिए कई अन्य दिलचस्प इमारतें, महल और मंदिर हैं। चिड़ियाघर विशेष रूप से भारत में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। मैसूर चंदन की खरीदारी और अष्टांग योग का अध्ययन करने के लिए भी एक उत्कृष्ट स्थान है। वार्षिक 10-दिवसीय मैसूर दशहरा उत्सव एक और आकर्षण है। सभी बजटों के लिए मैसूर में ठहरने के लिए कुछ अनुशंसित स्थान यहां दिए गए हैं।

6. Nilgiri Mountain Railway, Tamil Nadu

नीलगिरि माउंटेन रेलवे टॉय ट्रेन तमिलनाडु के लोकप्रिय हिल स्टेशन ऊटी तक जाती है। ऐतिहासिक रेलवे लाइन 1899 में पूरी हुई थी और इसे 2005 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। 46 किलोमीटर (28.5 मील) की यात्रा एक रोमांचकारी है। यह चट्टानी इलाकों, बीहड़ों, जंगलों की पहाड़ियों, चाय के बागानों, 16 सुरंगों और 250 से अधिक पुलों (32 प्रमुखों सहित) से होकर गुजरता है। ऊटी गर्मी से बचने के लिए एक बेहतरीन जगह है, हालांकि यह काफी व्यवसायिक और भीड़भाड़ वाला हो गया है। निकटवर्ती कुन्नूर शांत है और अपनी चाय के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यह भारत में चाय पर्यटन के लिए शीर्ष स्थलों में से एक है।

7. Periyar National Park, Kerala

भारत के कुछ राष्ट्रीय उद्यानों में से एक, जो मानसून के मौसम में खुला रहता है, पेरियार जंगली हाथियों के झुंड के लिए जाना जाता है। उन्हें कभी-कभी झील के किनारे बोट सफारी पर देखा जा सकता है। पार्क में और उसके आसपास गाइडेड नेचर वॉक, बॉर्डर हाइक, बांस राफ्टिंग ट्रिप और नाइट जंगल गश्त सहित कई अन्य गतिविधियाँ संभव हैं। इस पेरियार राष्ट्रीय उद्यान यात्रा गाइड के साथ वहां अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

8. Hampi, Karnataka / हम्पी, कर्नाटक

भारत के शीर्ष ऐतिहासिक स्थलों में से एक, हम्पी का आरामदेह गांव कभी विजयनगर की आखिरी राजधानी था, जो भारत के इतिहास में सबसे महान हिंदू साम्राज्यों में से एक था। इसमें कुछ बेहद मनोरम खंडहर हैं, जो बड़े-बड़े शिलाखंडों से जुड़े हुए हैं, जो पूरे परिदृश्य में पीछे हैं। खंडहर, जो १४वीं शताब्दी के हैं, केवल ४१८७ हेक्टेयर (१६ वर्ग मील) तक फैले हुए हैं और इसमें १६०० से अधिक स्मारकीय अवशेष शामिल हैं। इस प्राचीन स्थान पर एक अविश्वसनीय ऊर्जा का अनुभव किया जा सकता है। हम्पी आमतौर पर गोवा से आते हैं, क्योंकि वहां से कई परिवहन विकल्प हैं। इस हम्पी यात्रा गाइड के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

9. Kerala Backwaters / केरल बैकवाटर्स

बैकवाटर के रूप में जानी जाने वाली ताड़-किनारे वाली नहरों के साथ घूमना, केरल में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। ऐसा लगता है कि समय वास्तव में स्थिर है। शेफ द्वारा पकाए गए भारतीय भोजन और नाव पर ठंडी बीयर इसे और भी मज़ेदार बनाती है। आप रात को नाव पर, पानी के बीच में, शांति से घिरे हुए बिता सकते हैं। आनंद! और जब आप क्षेत्र में हों, तो बैकवाटर पर रिसॉर्ट या होमस्टे में एक या दो रात क्यों न रुकें? पारंपरिक व्यंजनों के अनुसार, आप ताजा पकड़े और तैयार समुद्री भोजन पर दावत दे सकेंगे। केरल बैकवाटर्स के लिए इस गाइड के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाएं और उन्हें सर्वोत्तम तरीके से कैसे देखें। या एलेप्पी (अलाप्पुझा) में और उसके आसपास इन शीर्ष होमस्टे और सभी बजटों के लिए शीर्ष कुमारकोम होटल और रिसॉर्ट देखें।

 

10. Fort Kochi, Kerala / फोर्ट कोच्चि, केरल

“गेटवे टू केरल” के रूप में जाना जाता है, कोच्चि एक आकर्षक शहर है जिसका एक उदार प्रभाव रहा है। अरब, ब्रिटिश, डच, चीनी और पुर्तगाली सभी ने शहर पर अपनी छाप छोड़ी है। अधिकांश लोग कोच्चि को समुद्र तट पर स्थित प्रसिद्ध चीनी मछली पकड़ने के जाल की तस्वीरों से पहचानते हैं। फोर्ट कोच्चि वास्तुकला और ऐतिहासिक स्थलों से भरा हुआ है, और घूमने और पैदल घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है। फोर्ट कोच्चि और 15 फोर्ट कोच्चि बुटीक होटल और होमस्टे में करने के लिए इन 10 शीर्ष चीजों को देखें।

11. Pondicherry / पांडिचेरी

पांडिचेरी (जिसे पुडुचेरी के नाम से भी जाना जाता है) 18वीं शताब्दी का एक पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश था और तमिलनाडु की पूर्वी लागत पर एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बना हुआ है। यह एक विशिष्ट फ्रेंच स्वाद बरकरार रखता है और एक सुखद ब्रेक प्रदान करता है। वायुमंडलीय फ्रेंच क्वार्टर और प्रोमेनेड के साथ घूमें, शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लें, स्वादिष्ट रेस्तरां में भोजन करें और बुटीक ब्राउज़ करें। पांडिचेरी में करने के लिए यहां 11 सांस्कृतिक चीजें हैं। श्री अरबिंदो आश्रम बहुत से आध्यात्मिक साधकों को आकर्षित करता है। ऑरोविले एक लोकप्रिय दिन की यात्रा है। समुद्र तट पर रहना चाहते हैं? सभी बजट के लिए इन 12 पांडिचेरी होटलों में से चुनें।

12. Rameshwaram and Dhanushkodi, Tamil Nadu

रामेश्वरम दक्षिणी तमिलनाडु में एक शांतिपूर्ण छोटा तीर्थ शहर है, जो पवित्र भक्तों की निरंतर धारा द्वारा जीवन में लाया जाता है जो इसके पवित्र जल में स्नान करने आते हैं, अपने कर्म को शुद्ध करने के लिए पूजा करते हैं, और रामनाथस्वामी मंदिर जाते हैं। शहर और मंदिर महान हिंदू महाकाव्य रामायण से जुड़े हुए हैं। यहीं पर भगवान राम ने सीता को उसके अपहरणकर्ता रावण से बचाने के लिए भगवान हनुमान को समुद्र के पार एक पुल बनाने के लिए कहा था। एडम्स ब्रिज (जिसे राम सेतु भी कहा जाता है), रीफ्स और सैंडबैंक्स की एक श्रृंखला को वह स्थान कहा जाता है जहां पुल स्थित था। इस क्षेत्र में, रामेश्वरम से दूर नहीं, धनुस्कोडी के भयानक रूप से उखड़े हुए और हवा में बहने वाले अवशेष हैं, जो 1964 में चक्रवात से नष्ट हुआ एक शहर है। रामेश्वरम के लिए दृष्टिकोण नाटकीय है, जिसमें दो लंबे पुल (ट्रेनों के लिए एक और अन्य वाहनों के लिए एक) इसे जोड़ते हैं। मुख्य भूमि को।

 

13. Coorg, Karnataka / कूर्ग, कर्नाटक

दक्षिण भारतीय कॉफी की ताजा सुगंध और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के लिए, कर्नाटक के कोडागु क्षेत्र (अक्सर कूर्ग के रूप में जाना जाता है, इसके नाम का अंग्रेजी संस्करण) के प्रमुख हैं। दक्षिणी कर्नाटक का यह आकर्षक पहाड़ी इलाका, जो बैंगलोर और मैसूर से ज्यादा दूर नहीं है, अपने भरपूर कॉफी बागानों के लिए प्रसिद्ध है। और, हाँ, आप एक पर बने रह सकते हैं! कूर्ग में कुछ प्यारे होमस्टे और लक्ज़री रिसॉर्ट्स सहित सभी बजटों के लिए आवास हैं। भारत के शीर्ष बौद्ध मठों में से एक, शानदार स्वर्ण मंदिर को भी याद नहीं किया जाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए कूर्ग में घूमने के लिए इन लोकप्रिय स्थानों को देखें।

14. Gokarna, Karnataka / गोकर्ण, कर्नाटक

सोचो गोवा इन दिनों बहुत अधिक पर्यटक है? सीमा के उस पार, गोकर्ण अभी भी एक एहसास प्रदान करता है कि गोवा कैसा हुआ करता था। समय सीमित है, क्योंकि विकास पहले से ही हो रहा है। इस छोटे और सुदूर पवित्र शहर में भारत के चार सबसे एकांत और प्राचीन समुद्र तट (कुडले बीच, ओम बीच, हाफ मून बीच और पैराडाइज बीच) हैं। प्रत्येक की अपनी अपील है। इस गोकर्ण यात्रा गाइड में आपकी यात्रा की योजना बनाने के लिए आवश्यक सभी जानकारी है।

15. Hyderabad, Telangana / हैदराबाद, तेलंगाना

 

हैदराबाद बहुत अधिक यात्रा कार्यक्रमों में शीर्ष पर नहीं हो सकता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि इसके पास क्या है। दक्षिण भारत के अन्य स्थानों के विपरीत, यह अपनी उल्लेखनीय इस्लामी विरासत के लिए खड़ा है और इसे निज़ामों के शहर के रूप में जाना जाता है। निज़ाम राजवंश का शासन तब समाप्त हो गया जब 1947 में स्वतंत्रता के बाद हैदराबाद को शेष भारत में मिला दिया गया था। हालांकि विरासत में कई वास्तुशिल्प खजाने शेष हैं, विशेष रूप से प्रतिष्ठित चारमीनार के आसपास के क्षेत्र में। शहर की संस्कृति में डूबे रहने के लिए हैदराबाद में करने के लिए 8 आवश्यक चीजें यहां दी गई हैं।

One comment on “दक्षिण भारत में घूमने के लिए 15 अच्छे पर्यटन स्थान 2021

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *