Best Places To Visit in India: भारत में घूमने के लिए 20 अच्छे पर्यटन स्थल

Best Places To Visit in India

1. New Delhi / नई दिल्ली

अपनी भीड़ और अराजकता के बावजूद, नई दिल्ली पर्यटकों को प्यार करने के लिए बहुत कुछ प्रदान करती है। भारत की रंगीन राजधानी विरासत और आधुनिकता का आदर्श संगम है। पुरानी दिल्ली में देश के कुछ सबसे क़ीमती आकर्षण हैं, जिनमें जामा मस्जिद, लाल किला और चांदनी चौक खरीदारी का रास्ता शामिल है। लेकिन पूरे विशाल शहर में, पर्यटक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व के अनगिनत अन्य स्थलों का पता लगा सकते हैं।

 

नई दिल्ली में शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में लोटस टेम्पल; इंडिया गेट; हुमायूँ का मकबरा; और भारत की सबसे ऊंची मीनार, कुतुब मीनार। इन मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगहों को एक्सप्लोर करते हुए, और सड़क किनारे चाय के स्टॉल और महंगे रेस्टोरेंट में ईंधन भरने के लिए अपना दिन भरें।

2. Rajasthan / राजस्थान

“राजाओं की भूमि” में अनुवादित, राजस्थान पिछली शताब्दियों के राजाओं और रानियों के अवशेषों से भरा हुआ है। अपने शानदार महलों, आलीशान किलों और जीवंत त्योहारों के बीच, यह पश्चिमी राज्य आपकी भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका का पात्र है।

 

जयपुर, गोल्डन ट्राएंगल टूरिस्ट सर्किट का हिस्सा है, जिसमें आगरा और नई दिल्ली भी शामिल है, राजस्थान में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। “भारत का पेरिस” कहा जाता है, यह अपनी विशिष्ट गुलाबी इमारतों, भव्य सिटी पैलेस और गहनों की दुकानों के लिए जाना जाता है।

 

“ब्लू सिटी,” जोधपुर, पर्यटकों को अपने पहाड़ी मेहरानगढ़ किले में समान रूप से  अनुभव प्रदान करता है।

 

उदयपुर अपनी फूलों से सजी सड़कों और शानदार सिटी पैलेस कॉम्प्लेक्स के साथ रोमांस से सराबोर है, जहां आज भी शाही परिवार रहता है।

 

और जैसलमेर अपने पीले बलुआ पत्थर की संरचनाओं और ऐतिहासिक हवेलियों (हवेलियों) के साथ जीवन में लाई गई अरेबियन नाइट्स परी कथा की तरह दिखता है। इस रेगिस्तानी राज्य में आप चाहे कहीं भी पहुंच जाएं, आप राजस्थान के जादू से मोहित हो जाएंगे।

 

3. Varanasi / वाराणसी

दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक, वाराणसी यकीनन भारत का सबसे पवित्र स्थान है। आध्यात्मिक गतिविधियाँ पवित्र गंगा नदी के किनारे होती हैं, जहाँ तीर्थयात्री स्नान करते हैं और शोक मनाने वाले राहगीरों के सामने हाल ही में मृतक रिश्तेदारों का अंतिम संस्कार करते हैं।

 

दूसरी ओर, पर्यटक, सूर्योदय की नाव की सवारी करते हुए, नदी पर तैरते फूलों के आशीर्वाद को छोड़ते हुए, और खड़ी घाटों से आग से भरे हिंदू मंत्रोच्चार समारोहों को देखते हुए, आध्यात्मिकता का अपना स्वाद पाते हैं।

पानी से दूर, पुराने शहर की सड़कें एक अंतहीन भूलभुलैया की तरह मुड़ती और मुड़ती हैं। किंवदंती यह है कि अभी भी वाराणसी का कोई सटीक नक्शा नहीं है, और एक बार जब आप अपने लिए भूलभुलैया शहर का अनुभव करेंगे, तो आप इस पर विश्वास करने के इच्छुक होंगे।

4. Goa / गोवा

भारत न केवल बड़े शहरों और पवित्र स्थलों से भरा हुआ है – इसके दक्षिण में गोवा में अविश्वसनीय समुद्र तट भी हैं। अरब सागर के साथ सुनहरी रेत के इसके खंड हर प्रकार के पर्यटकों के लिए कुछ न कुछ प्रदान करते हैं, चाहे आप आराम से समुद्र तट की झोपड़ियों में बैकपैकर भीड़ के साथ घूमने में रुचि रखते हों या पांच सितारा रिसॉर्ट में एक उष्णकटिबंधीय उष्णकटिबंधीय पलायन कर रहे हों।

 

गोवा का एक अनूठा हिस्सा भारतीय और पुर्तगाली संस्कृतियों का मिश्रण है। आप इसकी बारोक वास्तुकला और गिरजाघरों से लेकर मसालेदार विंदालू करी और समुद्री भोजन व्यंजनों तक, पूरे गंतव्य में संलयन का अनुभव करेंगे।

5. Ajanta and Ellora Caves / अजंता और एलोरा की गुफाएं

यात्रियों के लिए समय यात्रा अभी तक एक वास्तविकता नहीं है, लेकिन आप महाराष्ट्र में अजंता और एलोरा गुफाओं के बहुत करीब पहुंच सकते हैं। दोनों यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, गुफाओं में कम से कम 1,500 साल पहले की जटिल नक्काशी है।

 

अजंता की गुफाएं दो आकर्षणों में सबसे पुरानी हैं, जिसमें लगभग 30 बौद्ध गुफा स्मारक हैं, जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में चट्टान में काटे गए थे।

 

लगभग 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में, एलोरा गुफाओं में लगभग तीन दर्जन बौद्ध, जैन और हिंदू नक्काशी हैं, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध कैलाश मंदिर (गुफा 16) है, जो भगवान शिव को समर्पित एक विशाल संरचना है जिसमें आदमकद हाथी की मूर्तियां हैं। दोनों स्थलों पर शानदार नक्काशी आपको आश्चर्य से भर देगी।

6. Kolkata / कोलकाता

भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर, कोलकाता, पूर्व ब्रिटिश भारत की एक क्षयकारी कृति है, जो औपनिवेशिक युग की वास्तुकला से भरी हुई है। कोलकाता में करने के लिए शीर्ष चीजों में विक्टोरिया मेमोरियल, एक सफेद संगमरमर का स्मारक, जिसमें दर्जनों दीर्घाओं वाला एक संग्रहालय है, और पार्क स्ट्रीट, दुकानों और रेस्तरां के साथ एक प्रसिद्ध मार्ग है, जो विशेष रूप से छुट्टियों के दौरान 24/7 चहलकदमी करता है।

 

लेकिन कोलकाता साइटों के बारे में उतना ही है जितना भावनाओं के बारे में है। यह एक ऐसा शहर है जो हर गली में जीवन के उतार-चढ़ाव के साथ किसी न किसी तरह आपकी भावनाओं को प्रेरित करेगा। अपने आप को संभालो, और अनुभव के लिए खुले रहो।

7. Shimla / शिमला

जब नई दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य शहरों में तापमान आसमान छूता है, तो पर्यटक और स्थानीय लोग समान रूप से हिल स्टेशनों में ठंडी जलवायु के लिए अपना रास्ता बनाते हैं, जिनमें से सबसे लोकप्रिय शिमला है। बादल का मौसम और जंगली पहाड़ियां गर्मी से एक संतोषजनक बचने के साथ-साथ सप्ताहांत या उससे अधिक समय बिताने के लिए एक शांत जगह बनाती हैं। शहर के पहाड़ी मध्य भाग में, जहाँ यातायात पर प्रतिबंध है, वातावरण उतना ही सुखद है जितना कि बाहरी इलाका।

 

जब आप क्षेत्र में हों, आरक्षण करेंकालका-शिमला रेलवे पर, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल। 96.6 किलोमीटर लंबा रेलमार्ग, जो एक सदी से भी अधिक समय से चल रहा है, अपने शानदार दृश्यों और प्रामाणिक पुराने अनुभव के लिए प्रसिद्ध है।

8. Mysore / मैसूर

सांस्कृतिक रूप से भिन्न होते हुए भी, दक्षिण भारत उत्तर की तरह ही आकर्षक है – बस मैसूर की यात्रा स्वयं करें। कर्नाटक के तीसरे सबसे बड़े शहर को राज्य की सांस्कृतिक राजधानी माना जाता है, जो अपने उच्च गुणवत्ता वाले रेशम, मैसूर चित्रकला परंपरा, और देवताओं की नक्काशी के साथ कृत्रिम निद्रावस्था वाले हिंदू मंदिरों के लिए मनाया जाता है जो लगभग बादलों को छूते हैं।

विश्व धरोहर-सूचीबद्ध महल को देखने के लिए अधिकांश पर्यटक मैसूर आते हैं। यह आकर्षण भारतीय भव्यता को अगले स्तर तक ले जाता है, जिसमें अंतहीन प्रतिबिंबित सजावट, सना हुआ ग्लास खिड़कियां, नक्काशीदार लकड़ी के दरवाजे और जटिल मोज़ेक फर्श हैं जो एक बहुरूपदर्शक के अंदर की तरह दिखते हैं। महल को इंडो-सरसेनिक डिजाइन के देश के बेहतरीन उदाहरणों में से एक माना जाता है। रात में महल को देखने के लिए झूलना सुनिश्चित करें, जब यह हजारों टिमटिमाती रोशनी से जगमगाता हो।

9. Agra / आगरा

यदि पूरे भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए सिर्फ एक प्रतीक होता, तो वह ताजमहल होता। स्मारक लाखों पर्यटकों को हर साल आगरा की यात्रा करने के लिए प्रेरित करता है, सूर्योदय के समय शानदार संरचना को देखने के लिए सुबह से पहले जाग जाता है। लेकिन आगरा भारत के सबसे प्रसिद्ध आकर्षण से परे जाने वाले कारणों से भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में सबसे ऊपर है।

 

उत्तर प्रदेश का शहर अद्भुत मुगल स्मारकों से भरा हुआ है, जैसे इतिमाद-उद-दौला का मकबरा और अकबर का मकबरा, ऊपर से नीचे तक कृत्रिम निद्रावस्था में जड़े हुए संगमरमर के डिजाइनों में अलंकृत है। साथ ही, पर्यटक एक अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल: आगरा का किला भी देख सकते हैं। सिर्फ एक ही स्थान पर इतने सारे अजूबों के साथ, आगरा भारत में पर्यटकों के लिए एक जरूरी शहर है।

10. Mumbai / मुंबई

भारत का एक और सर्वदेशीय पक्ष देखना चाहते हैं? मुंबई के ऊर्जावान, तटीय शहर के प्रमुख-अति-धनी उद्यमियों और बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं का घर। पर्यटक इस लक्ज़री शहर के पाँच सितारा होटलों या रुचिकर रेस्तरां से कभी दूर नहीं होते। और भले ही वे गतिविधियाँ बजट से बाहर हों, प्रिय मरीन ड्राइव के नीचे एक क्रूज आपको रॉयल्टी जैसा महसूस कराएगा क्योंकि आप सुंदर तट और ग्लैमरस आर्ट डेको इमारतों की एक झलक देखते हैं।

 

आप भीड़-भाड़ वाले “चोर मार्केट” या चर्चगेट रेलवे स्टेशन पर मुंबई का एक अधिक प्रामाणिक, स्थानीय पक्ष भी देख सकते हैं, जहां हर दिन शहर के कार्यालय कर्मचारियों को डिलीवरी के लिए सैकड़ों हजारों घर का बना लंच पैक किया जाता है।

 

सुनिश्चित करें कि आप संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की जाँच करने और 2,000 साल पुरानी कन्हेरी गुफा की नक्काशी की खोज के लिए एक दिन समर्पित करते हैं।

11. Rishikesh / ऋषिकेश

ऋषिकेश 1960 के दशक के उत्तरार्ध से आध्यात्मिक रूप से दिमागी यात्रियों के लिए रडार पर रहा है, जब बीटल्स ने महर्षि महेश योगी के आश्रम में समय बिताया था – जो अब एक परित्यक्त स्थल है जो प्रशंसकों के लिए एक ऑफ-द-पीट-पर्यटक आकर्षण बन गया है।

 

यह शहर पवित्र गंगा नदी के तट पर हिमालय की तलहटी में बसा है, और योग और तीर्थयात्रा के केंद्र के रूप में कार्य करता है। कार्रवाई में भाग लें, या ऋषिकेश के दो निलंबन पुलों से मंदिर की घंटियों और दर्शनीय स्थलों की आवाज़ का आनंद लें, जो अक्सर बंदरों के मुखर परिवारों द्वारा संरक्षित होते हैं। दूरी बनाये।

12. Amritsar / अमृतसर

“पंजाब का गहना” अमृतसर ने अपने उल्लेखनीय स्वर्ण मंदिर के साथ प्रसिद्धि का दावा किया है। सिखों के लिए दुनिया के सबसे पवित्र स्थानों में से एक, सोने का पानी चढ़ा हुआ संरचना देखने के लिए एक दृश्य है, जो धूप में चमकता है और इसके चारों ओर बड़े पूल में परिलक्षित होता है।

 

आकर्षण में दुनिया की सबसे बड़ी सामुदायिक रसोई भी है, जो हर दिन 100,000 डिनर (जिज्ञासु पर्यटकों सहित!) दाल और करी परोसती है।

 

अमृतसर में रहते हुए बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी देखने के लिए पाकिस्तान की सीमा पर दोपहर बिताने की योजना बनाएं। लंबे समय से चले आ रहे प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान के गूज-स्टेपिंग गार्ड एक ओवर-द-टॉप समारोह में सीमा के फाटकों को खोलते और बंद करते हैं जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे। गलियों में स्थानीय लोगों के साथ धमाकेदार बॉलीवुड संगीत पर डांस करने के लिए जल्दी पहुंचें।

13. Kerala / केरल

 

गोवा के दक्षिण में, और आप केरल में शांत बैकवाटर के लिए समुद्र तटों का व्यापार करेंगे। एलेप्पी (जिसे अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है) में एक पारंपरिक फूस की शीर्ष हाउसबोट पर सवार होने और धीरे-धीरे ताड़ के किनारे वाले लैगून और नदियों के माध्यम से तैरने के अनुभव को कुछ भी नहीं धड़कता है, या तो एक दिन की यात्रा या रात भर के रोमांच के रूप में। आप पानी में ताज़े पके हुए भारतीय व्यंजनों और लुभावने सुंदर प्राकृतिक नज़ारों और वन्य जीवन का आनंद लेंगे।

 

आरामदेह केरल उत्तर की ओर नई दिल्ली और जयपुर जैसे शहरों की तीव्रता से ताजी हवा के झोंके की तरह है। यहां कुछ समय निर्धारित करें जब आपको अराजकता से विराम की आवश्यकता हो।

11. Darjeeling / दार्जिलिंग

दार्जिलिंग में आप जो खोजेंगे, उससे भारत में दर्शनीय स्थलों की यात्रा बेहतर नहीं है। पश्चिम बंगाल का हिल स्टेशन अपने हरे-भरे चाय के बागानों, विस्मयकारी बर्फ से ढकी चोटियों (दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत, खांगचेंदज़ोंगा सहित) और शांत बौद्ध मठों के लिए प्रिय है। माउंटेन ट्रेक या माउंटेन बाइकिंग एडवेंचर की व्यवस्था करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

 

दार्जिलिंग में करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे पर सवारी करना है। एक एंटीक स्टीम लोकोमोटिव द्वारा संचालित, 140 साल पुरानी “टॉय ट्रेन” पर्यटकों को दार्जिलिंग से घूम तक दो घंटे की मजेदार सवारी पर ले जाती है – एक यात्रा जिसे नियमित रूप से दुनिया की सबसे सुंदर ट्रेन की सवारी में से एक के रूप में गिना जाता है।

15. Ahmedabad / अहमदाबाद

गुजरात का सबसे बड़ा शहर, अहमदाबाद एक शोरगुल वाला, भारी महानगर है जो किसी भी तरह यहां आने वाले पर्यटकों पर जीत हासिल करता है। अहमदाबाद के ऐतिहासिक शहर ने अपनी समृद्ध वास्तुकला, दीवारों और द्वारों और महत्वपूर्ण हिंदू और जैन मंदिरों के लिए 2017 में भारत के पहले यूनेस्को विश्व धरोहर शहर का प्रतिष्ठित खिताब अर्जित किया।

 

साबरमती नदी के पश्चिमी तट पर, पर्यटक 1917 से 1930 तक गांधी के मुख्यालय साबरमती आश्रम में घूम सकते हैं। इसका संग्रहालय भारतीय नायक के जीवन के बारे में बात करता है, और उनके प्रतिष्ठित चश्मे और चरखा को प्रदर्शित करता है। जब आप शहर में हों, तो स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद लें- कुछ का कहना है कि यह पूरे भारत में सबसे अच्छा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *